इंस्टाग्राम विज्ञापन Instagram Ads प्रचारात्मक पोस्ट या सामग्री हैं जो उपयोगकर्ताओं के इंस्टाग्राम फ़ीड या स्टोरीज़ में दिखाई देते हैं। इंस्टाग्राम, जो फेसबुक के स्वामित्व में है, एक विज्ञापन मंच प्रदान करता है जो व्यवसायों और व्यक्तियों को लक्षित दर्शकों के लिए विज्ञापन बनाने और प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। ये विज्ञापन विभिन्न रूप ले सकते हैं, जिनमें फ़ोटो, वीडियो, हिंडोला विज्ञापन और बहुत कुछ शामिल हैं।
कुछ का उल्लेख करने के लिए, आपको अभियान बनाना होगा, सही जनसांख्यिकीय को लक्षित Target करना होगा, बजट और पोस्टिंग शेड्यूल बनाना होगा और परिणामों को ट्रैक करना होगा। चीजों को आसान बनाने के लिए, इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि इंस्टाग्राम पर विज्ञापन कैसे चलाएं। हमने आपको एक समय में एक अभियान स्थापित करने में मदद करने के लिए एक चेकलिस्ट लगाई है।
इंस्टाग्राम विज्ञापन Instagram Ads कैसे बनाएं
फेसबुक द्वारा अधिग्रहण के बाद से इंस्टाग्राम और फेसबुक को निर्बाध रूप से एकीकृत किया गया है। कोई न केवल अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट को कनेक्ट कर सकता है, बल्कि वे सीधे फेसबुक विज्ञापन प्रबंधक से इंस्टाग्राम विज्ञापन अभियान भी बना सकते हैं। अपना पहला इंस्टाग्राम विज्ञापन बनाना शुरू करने के लिए, अपने फेसबुक विज्ञापन खाते में साइन इन करें, अपने विज्ञापन प्रबंधक पर जाएं और एक नया अभियान बनाएं।
Step 1: विज्ञापन उद्देश्य
एक नया अभियान बनाने के बाद इंस्टाग्राम विज्ञापन Instagram Ads डिजाइन करने में पहला कदम अपना उद्देश्य चुनना है।
यदि आप कोई अनुचित उद्देश्य चुनते हैं, जैसे कि किसी वीडियो के लिए ट्रैफ़िक विज्ञापन या इंस्टाग्राम प्लेसमेंट के लिए बिक्री विज्ञापन बनाना, तो फेसबुक संभवतः आपके विज्ञापन को अस्वीकार कर देगा।
Step 2: अपने इंस्टाग्राम मार्केटिंग अभियान को एक नाम दें
आप अपना विज्ञापन उद्देश्य निर्धारित करने के बाद अपने अभियान को नाम देंगे। विज्ञापन प्रबंधक में अपने विज्ञापन पर नज़र रखने का यह सबसे प्रभावी तरीका है। फिर आप अभियान जानकारी और लागू होने वाली किसी भी विशिष्ट श्रेणी को परिभाषित करेंगे।
आप कई विज्ञापन संस्करणों के लिए एक विभाजित परीक्षण भी शुरू कर सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि विज्ञापन सेटों में अपने खर्च को अनुकूलित करना है या नहीं। यदि आप एडवांटेज कैंपेन बजट चुनते हैं, तो प्लेटफ़ॉर्म आपके विज्ञापन बजट को आपके पूरे विज्ञापन सेट में स्वचालित रूप से वितरित कर देगा। आप प्रत्येक विज्ञापन सेट के लिए मैन्युअल रूप से फंडिंग भी आवंटित कर सकते हैं।
Step 3: विज्ञापनों डिज़ाइन चुनें
आप अपने स्वयं के विज्ञापन बना सकते हैं या “डायनामिक क्रिएटिव” चुन सकते हैं ताकि विज्ञापन प्रबंधक आपके लिए विज्ञापन बना सके। यदि आप इस तरह जाते हैं, तो आप विभिन्न विज्ञापन तत्व प्रस्तुत करेंगे – उदाहरण के लिए, फ़ोटो, सीटीए और विज्ञापन कॉपी – और विज्ञापन प्रबंधक कई डिज़ाइनों का परीक्षण करेगा।
Step 4: विज्ञापन बजट और समयरेखा
जब आप इंस्टाग्राम पर प्रचार करते हैं, तो आप कब और कितना खर्च करते हैं, इस पर आपका पूरा नियंत्रण होता है।
सबसे पहले, दैनिक और आजीवन बजट के बीच निर्णय लें। दैनिक बजट आपके विज्ञापनों को आपके दैनिक बजट तक खर्च करते हुए अनंत काल तक चलने में सक्षम बनाता है (आप अभी भी आरंभ और समाप्ति तिथियों का चयन कर सकते हैं), जबकि आजीवन बजट आपके विज्ञापनों को पूर्व निर्धारित अवधि तक चलने की अनुमति देता है।
यदि आप आजीवन बजट चुनते हैं तो आप अपने विज्ञापनों के लिए एक सटीक शेड्यूल निर्दिष्ट कर सकते हैं। हो सकता है कि आप उन्हें केवल कार्यदिवसों या सप्ताहांत पर प्रदर्शित करना चाहते हों। आप मैन्युअल रूप से उन दिनों और घंटों का चयन कर सकते हैं जब आपके विज्ञापन आपके लक्षित जनसांख्यिकीय के लिए दिखाए जाएंगे।
Step 5: अपने दर्शकों की पहचान करें
अब रोमांचक हिस्सा आता है! आपके इंस्टाग्राम विज्ञापन अभियान को आपके दर्शकों को लक्षित Target करके अनुकूलित किया जाएगा।
आप हर किसी को लक्षित करने का प्रयास करके पैसा खर्च नहीं करना चाहते। यह वास्तव में आपके ब्रांड के लक्षित Target दर्शकों की जनसांख्यिकी, रुचियों और व्यवहार को समझने का मौका है।
Step 6: विज्ञापन प्लेसमेंट
यह वह जगह है जहां आप चुनेंगे कि आपका विज्ञापन कहां प्रदर्शित होगा। यदि आप केवल इंस्टाग्राम पर प्रचार करना चाहते हैं तो फेसबुक को अनचेक करें और ऑडियंस नेटवर्क चुनें।
Step 7: इंस्टाग्राम विज्ञापन प्रारूप
जब आप अंतिम तीन चरण पूरे कर लें, तो अपने विज्ञापन निर्माण डैशबोर्ड पर लौटने के लिए जारी रखें पर क्लिक करें। अपनी सामग्री अपलोड करें, अपनी विज्ञापन प्रति बनाएं और अपना विज्ञापन यहां प्रकाशित करें। बस आपका विज्ञापन अब लाइव है।
निष्कर्ष
तो, यह सब कुछ है कि इंस्टाग्राम पर विज्ञापन कैसे चलाएं। यह देखते हुए कि इंस्टाग्राम के प्रति माह 1 बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, इंस्टाग्राम की लोकप्रियता और पहुंच से इनकार नहीं किया जा सकता है।
वास्तव में, यह उन लोगों के साथ संवाद करने के लिए व्यवसायों के लिए पसंदीदा स्थान बन गया है जिनकी वे सेवा करते हैं। हालाँकि, अपने विज्ञापन बजट से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, अपने विज्ञापन अभियानों को उचित रूप से स्थापित करना और “प्रकाशित करें” बटन पर क्लिक करने के बाद भी उनमें सुधार जारी रखना महत्वपूर्ण है।
ध्यान रखें कि इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन जटिल हो सकते हैं, खासकर जब सुविधाएँ और विकल्प समय के साथ विकसित होते हैं। यदि आप इसमें नए हैं, तो विज्ञापनदाताओं के लिए इंस्टाग्राम द्वारा उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन संसाधनों का अध्ययन करने या सोशल मीडिया विज्ञापन में विशेषज्ञ पेशेवरों से परामर्श करने पर विचार करें।